The parable of the pipeline – This great book by Burke Hedges

The parable of the pipeline – This great book by Burke Hedges

 

 

क्या आपको 9 टू 5 की जॉब स्टेबल लगती है ? क्या महीने की सेलरी आपको पूरी तरह फाईनेंशीयली सिक्योर कर सकती है ? इस बुक में आप दो बेस्ट फ्रेंड्स की स्टोरी पढेंगे जो अमीर बनने का ड्रीम देखते थे. उनमे से एक अपने ड्रीम में सक्सेसफुल रहता है जबकि दूसरा फेल हो जाता है. ये बुक आपको 24/7 पैसे कमाने का तरीका बताएगी और साथ ही कुछ ऐसे मेथड्स भी बताएगी जिससे आपके पास हमेशा पैसे आते रहेंगे. The parable of the pipeline

ये बुक किस किसको पढनी चाहिए

  • किसी भी फील्ड में काम करने वाले लोगो को

  • कॉलेज स्टूडेंट्स को

  • उन लोगो को जो अपनी फेमिली के सिंगल अर्निंग मेंबर है

ऑथर के बारे में बुर्के हेजेज एक सक्सेसफुल एंटप्रेन्योर, मार्केटिंग ट्रेनर तो है ही साथ ही एक बेस्ट सेलिंग ऑथर भी है.

दरअसल इससे पहले वो एक मिनिमम वेज अर्नर थे लेकिन फिर एक बार उन्हें एक बुक पढने का मौका मिला जिससे उनकी लाइफ ही चेंज हो गयी. और वही से उन्हें एक सेल्समेन बनने की इंस्पिरेशन मिली और उन्होंने अपनी खुद की कंपनी खोल ली. बुर्के अब अपने जैसे लोगो को आगे बढ़ने के लिए मार्केटिंग की ट्रेनिंग ऑफर करते है.

इंट्रोडक्शन (Introduction )

क्या आप भी ये सोचते हो कि सक्सेस का मतलब है एक स्टेबल और सिक्योर जॉब? क्या हम बस एक एम्प्लोई बनने के लिए इतने सालो तक मेहनत से पढ़ाई कर रहे थे ? क्या यही हमारी डेस्टिनी है ? तो हमे फाईनेंशियल सिक्योरीटी कैसे मिलेगी ? आप एक मिलेनियर कैसे बनोगे ? इस बुक में आपको इन सारे सवालों के जवाब मिलेंगे और इसके अलावा काफी सीखने को मिलेगा.

पैराबल ऑफ़ पाइपलाइन ऐसे दो लोगो की स्टोरी है जो अमीर बनने का ड्रीम देखते है. और ये दोनों आपको लाइफ के बारे में वैल्यूएबल लेंसंस भी देंगे. लॉन्ग टर्म के लिए अमीर बनने के दो इफेक्टिव तरीके है जो आप इस बुक से सीखोगे. इसमें आप कुछ अमेजिंग कॉन्सेप्ट्स सीखोगे जो आपका पैसा मल्टीप्लाई कर सकता है.

इस बुक में आप बिजनेस स्टार्ट करने के सिंपल टेक्नीक्स के बारे में पढोगे. ये बुक एक गोल्ड है. अगर आप इस बुक के लेसंस अप्लाई करोगे तो अमीर और सक्सेसफुल बन सकते हो. क्या आप एक स्मार्ट इन्वेस्टर और एंटप्रेन्योर बनने का ड्रीम देखते हो ? अगर हाँ तो ये बुक आपके लिए ही है.

पैराबल ऑफ़ द पाइपलाइन ( The Parable of the Pipeline )

दो बेस्ट फ्रेंड थे जो एक छोटे से टाउन में रहते थे. दोनों के नाम थे पाब्लो और ब्रूनो. दोनों बेस्ट फ्रेंड एक ही सपना देखते थे” उस टाउन का सबसे अमीर आदमी बनना. फाइनली पाब्लो और ब्रूनो को अमीर बनने का एक मौका मिला. टाउन में पानी का कोई सोर्स नहीं था. टाउन स्क्वायर में एक बड़ी सी टंकी थी जिसमें पास की नदी से लाकर पानी भरा जाता था और टाउन के लोग यही पानी यूज़ करते थे.

वाटर टैंक को भरने के लिए दो आदमियों की जरूरत थी जो बाल्टी से नदी का पानी लेकर टैंक में भर सके. और ये दो आदमी थे पाब्लो और ब्रूनो. टाउन लीडर उन्हें हर बाल्टी के हिसाब से एक पैनी देता था. ब्रूनो इस काम से बड़ा खुश था. उसे लगता था कि उसका सपना पूरा हो गया है और वो जल्दी ही इस शहर के सबसे अमीर बन जायेंगे. लेकिन पाब्लो इस बात से एग्री नहीं करता था.

हर रोज़ दोनों दो बाल्टियाँ लेकर नदी और शहर के बीच कई चक्कर लगाते थे. पाब्लो की पूरी बॉडी दर्द करने लगती, उसके हाथो में छाले पड़ गए थे. रात में वो थककर चूर हो जाता था. पाब्लो हमेशा यही सोचता था” इस वाटर टैंक को भरने का आखिर कोई तो बैटर तरीका होना चाहिए” एक दिन पाब्लो ब्रूनो को अपना आईडिया बताया” ब्रूनो सुनो! मुझे एक कमाल का आईडिया आया है.

एक पैनी के लिए रोज़-रोज़ बाल्टी से पानी भरने के बजाए क्यों ना हम नदी से लेकर टाउन तक एक पाइपलाइन बना ले”

पाब्लो का प्लान सुनकर ब्रूनो हैरान रह गया” क्या पाइप लाइन बना ले? ऐसी बात तो मैंने आज तक नही सुनी !” ब्रूनो ने पाब्लो को समझाया” हमारे पास एक बढ़िया जॉब है. हम रोज़ 100 बाल्टी पानी भरते है और 100 पैनीज़ कमाते है. तो हमे पाइपलाइन बनाने की जरूरत क्या है “? मेरे पास नए शूज़ खरीदने के पैसे है, इसके बाद मै एक नई हैट भी लेने वाला हूँ. वीकेंड पर हमको ऑफ मिलता है. पाब्लो! हमारी लाइफ सेट है. पाइपलाइन का आईडिया भूल जाओ.”

पर पाब्लो के माइंड से पाइपलाइन का आईडिया गया नहीं. उसे पक्का यकीन था कि उसका आईडिया जरूर काम करेगा. उसने डिसाइड किया कि वो काम से कुछ घंटे टाइम निकाल कर पाइपलाइन बिल्ड करेगा. बाकि टाइम वो बाल्टी से पानी भरता रहेगा.

पाब्लो जानता था ये काम मुश्किल है. और ऊपर से वो अकेला भी था. नदी से टाउन तक जो रास्ता जाता था वहां की जमीन काफी हार्ड और रॉकी थी और उसके पास बस पिकएक्स और शोवेल जैसे सिंपल टूल्स सिंपल थे. The parable of the pipeline

अगर वो पाइपलाइन बनाने में लग गया तो वो कम बाल्टियाँ भर पायेगा जिससे उसकी इनकम भी कम होगी. और सबसे बड़ी बात तो ये थी कि इस पाइपलाइन को बनाने में कितने साल लगेंगे, ये खुद पाब्लो भी नहीं जानता था. लेकिन पाब्लो को अपने सपने पर भरोसा था, और यही उसकी सबसे बड़ी ताकत थी.

फिर धीरे-धीरे लोग उसे “पाब्लो द पाइपलाइन मैन” के नाम से बुलाने लगे. लोग उसे रोज़ गर्मी में जमीन खोदते हुए देखते थे. कुछ लोग उस पर हसंते भी थे, उसका मजाक उड़ाते थे पर पाब्लो अपने काम में लगा रहता. और वही दूसरी तरफ ब्रूनो मजे की लाइफ जी रहा था. लोग उसे” मिस्टर ब्रूनो” बुलाते थे.

वो पाब्लो से ज्यादा पैसे कमाता था. उसके पास अब एक नई हैट भी थी. उसके कपडे भी पहले से बढ़िया थे और अच्छा खाना खाता था. उसने एक गधा भी खरीदा. शाम को वो रोज़ टेवर्न जाता था. ब्रूनो सबको बीयर पिलाता और मजेदार किस्से सुनाता था. यहाँ ब्रूनो पार्टी कर रहा था और वहां पाब्लो दिन-रात मेहनत कर रहा था. वो अँधेरे में जमीन के नीचे खुदाई करता रहता.

यहाँ तक कि वीकेंड पर भी उसका काम चलता रहता था. पाब्लो जब बेहद थक जाता तो खुद को ही हिम्मत देता” वन स्टेप एट अ टाइम…वन स्टेप एट अ टाइम…आईज़ ओन द प्राइज,,,आईज़ ओन द प्राइज …”
कई महीने बीत गए थे. पाब्लो आधी पाइपलाइन बना चूका था. अब उसे नदी तक जाने की जरूरत नहीं थी. अब वो अनफिनिश्ड पाइपलाइन से पानी की बाल्टीयां भरकर टैंक तक पहुंचा सकता था.

हर रोज़ पाब्लो का इरादा और भी पक्का होता गया. इसी बीच ब्रूनो की तबियत खराब रहने लगी थी. पानी की बाल्टियां भरते-भरते उसकी कमर झुक गयी थी. उसे समझ आ गया था कि अब उसे लाइफ टाइम यही काम करना होगा. ब्रूनो की लाइफ मिज़रेबल हो चुकी थी.

लोग अब उसे” ब्रूनो द बकेट मेन” बोलते थे.
अब ना तो उसके पास दूसरो को बियर पिलाने के पैसे थे और ना ही उसकी लाइफ में कोई ख़ुशी बची थी. वो चुपचाप एक कोने में बैठकर एक के बाद एक बियर पीता रहता था.

और आखिरकार पाब्लो की लाइफ का वो दिन आया जिसका उसे कब से वेट था. उसकी पाइपलाइन रेडी हो चुकी थी. लोग टैंक के चारो तरफ जमा हुए और देखकर हैरान रह गये कि पाब्लो की पाइपलाइन से पानी टैंक में भर रहा था. सब लोग ख़ुशी से नाच रहे थे. पाब्लो को अब और बाल्टी भरने की जरूरत नहीं थी. उसकी पाइपलाइन टैंक में पानी भर देता था. The parable of the pipeline

और उसे अभी भी हर बाल्टी के हिसाब से पैसे मिल रहे थे. यानी अब पाब्लो हर वक्त पैसे कमा रहा था. खाते वक्त, सोते वक्त और यहाँ तक कि खेलते वक्त भी.

पाइपलाइन से पानी आता जा रहा था. सोचो पाब्लो कितने पैसे कमा रहा होगा ? लोगो ने पाब्लो को “पाब्लो द मिरकल मेकर” बोलना शुरू कर दिया था. उन्होंने उसे बोला कि उसे मेयर की पोस्ट के लिए इलेक्शन लड़ना चाहिए. पर पाब्लो के कुछ और प्लान्स थे. उसकी स्कसेस स्टोरी की तो अभी शुरूवात थी.

उसे अभी दुनिया में बहुत से पाइपलाइन बिल्ड करने थे. लेकिन इस सबके बावजूद वो अपने बेस्ट फ्रेंड को नहीं भूला. पाब्लो ने ब्रूनो से हेल्प मांगी थी पर जब उसने मना किया तो पाब्लो अकेला ही पाइपलाइन बनाने में जुट गया.

उसे पाइपलाइन फिनिश करने में पूरे दो साल लगे थे. अगर वो साथ काम करते तो जल्दी काम कर सकते थे और बाकि लोगो को भी पाइपलाइन बनाना सिखा सकते थे. पाब्लो और ब्रूनो मिलकर अपने मल्टी-मिलियन डॉलर बिजनेस को काफी आगे ले जा सकते थे.

वी लिव इन अ बकेट कैरीइंग वर्ल्ड (We Live in a Bucket-carrying World

तो आप किसके जैसा बनना चाहोगे ? बुर्नो द बकेट कैरीयर की तरह या पाब्लो द पाइपलाइन बिल्डर की तरह ? हम से बहुत से लोग “टाइम फॉर मनी ट्रेप” के लिए काम करते है. यानी एक दिन की मेहनत के बदले एक दिन की पेमेंट. और एक महीने का वर्क मतलब एक महीने की पेमेंट.

लेकिन प्रोब्लम ये है कि अगर आप बीमार पड़ गए या घर में कोई इमरजेंसी है तो आप काम पे नहीं जा पाओगे और आपको उस दिन के पैसे नहीं मिलेंगे. आपको शायद लगता होगा कि आपकी जॉब इनकम का एक सिक्योर और स्टेबल सोर्स है पर ऐसा बिल्कुल नहीं है. The parable of the pipeline

अब एक्जाम्पल के लिए आप लौरेन को ही ले लो. वो एक डेंटिस्ट है. लोग लौरेन के पास जाना पसंद करते है क्योंकि वो एकदम पेनलेस तरीके से दांत निकालती है और अपने पेशेंट्स के साथ काफी फ्रेंडली है. वो साल के करीब $100,000 कमाती है और अपने काम को एन्जॉय करती है.

हालाँकि 40 की उम्र में पहुँच कर लौरेन को आर्थराईटिस की प्रोब्लम होने लगी. प्रोब्लम इतनी ज्यादा बढ़ गयी थी कि लौरेन अपनी फिंगर्स तक नहीं मूव कर पाती थी. उससे डेंटल टूल्स तक पकड़ना मुश्किल हो गया था. हारकर उसे अपना क्लिनिक बंद करना पड़ा.

और वो एक लोकल यूनिवरसिटी में लेक्चर बन गयी.
उसकी इनकम 70% कम हो गयी थी. लौरेन का ड्रीम जॉब चला गया. तो देखा आपने बकेट कैरीइंग के साथ क्या प्रोब्लम है? आपकी जॉब चाहे कुछ भी हो, एक ऑफिस क्लर्क या एक लॉयर. अगर काम नहीं तो पेमेंट भी नही. आपके पास कोई फाईनेंशियल सिक्योरिटी नहीं है. अगर आज आपकी जॉब छूट गयी तो आप मोर्टेज कैसे पे करोगे ? अपने बच्चे की पढ़ाई का खर्चा कहाँ से लाओगे?

याद रखो. बीमारियाँ, इमरजेंसीज़, पेनडेमिक्स और इकोनॉमिक क्राइसेस जैसी चीजों को कोई नही रोक सकता. ये लाइफ का पार्ट है, बुरी चीज़े होती रहती है. इसीलिए हमे पहले से रेडी रहना होगा. एक पाइपलाइन बिल्ड करना आसान नहीं है, इसमें काफी मेहनत, टाइम और सब्र की जरूरत पड़ती है. पर एक बार ये पाइपलाइन बन जाए तो ये आपके लिए 24 घंटे, सातो दिन और साल के 365 दिन काम करेगी.

ये आपके लिए पैसे कमाएगी और आप चैन से सो सकते हो या बीच पर मजे कर सकते हो.
बकेट कैरीइंग से हमारा मतलब जॉब या प्रोफेशन से है. पाइपलाइन बिल्डिंग का मतलब है एक स्मार्ट इन्वेस्टर और एंटप्रेन्योर बनना. फाइनेशियल सिक्योरिटी अचीव करने का मतलब है कि अब आपको अपने बच्चे के फ्यूचर की या अपने रीटायरमेंट की कोई टेंशन नहीं होगी.

आपके सारे खर्चे पूरे होते रहेंगे और आप जी भरकर खर्च भी कर सकते हो.

योर पाइपलाइन इज़ योर लाइफलाइन (Your Pipeline is Your Lifeline) The parable of the pipeline

आपको एक पाइपलाइन बिल्ड करनी ही पड़ेगी जो आपके इन्वेस्टमेंट्स का पैसा सीधे आपकी पॉकेट्स में डाल सके. ये आपकी फाईनेंशियल सिक्योरिटी का सोर्स होगा. चाहे आपकी बिग फैट सेलरी क्यों ना हो, आपके खर्चे भी उतने ही बड़े होंगे.

इंसान जब ज्यादा कमाई करता है तो खर्चे भी ज्यादा करता है क्योंकि उसकी लाइफ स्टाइल भी उसी हिसाब से अपग्रेड होती है. इसे समझने के लिए हम आपको दो डिफरेंट लोगो की स्टोरी सुनाते है. एक बकेट कैरीयर है और दूसरा पाइपलाइन बिल्डर. पहले वाले का सारा पैसा खर्च हो चूका है जबकि दूसरा फाईनेंशियल सिक्योरिटी एन्जॉय कर रहा है. The parable of the pipeline

डेरिल स्ट्राबैरी एक सुपरस्टार बेसबॉल प्लेयर था. वो अपनी टीनएज से ही बेसबॉल खेलने लगा था. 20 सालो तक उसका करियर काफी बढ़िया चला. डेरिल हर साल बेसबॉल के गेम से $5 मिलियन कमाता था.

इसके अलावा इंडोर्समेंट और स्पेशल अपीरियेंस से भी उसे करीब $2 मिलियन की एक्स्ट्रा इनकम हो जाती थी. अब शायद आप ये बोलेंगे कि डेरिल की लाइफ तो एकदम सेट है. उसके पास खूब सारा पैसा है इसलिए वो फाईनेंशियली सिक्योर होगा.

लेकिन ऐसा नहीं है. डेरिल ने एक काफी महंगा बंगलो खरीदा और लक्ज़री कार भी खरीदी. फिर धीरे-धीरे उसे नशे की लत गई. उसने शराब और ड्रग्स लेना शुरू कर दिया.

तंग आकर उसकी वाइफ ने डिवोर्स फाइल कर दिया था. डेरिल को अपने लॉ ऑफेंसेस, डिवोर्स सेटलमेंट और रीहेबीलेशन ट्रीटमेंट पर काफी पैसे खर्च करने पड़े. पर सबसे बड़ी प्रोब्लम तो तब हुई जब स्पोर्ट्स अथॉरिटीज ने डेरिल के बेड बिहेव के चलते उसे ससपेंड करने का डिसीजन लिया.

डेरिल अब दुबारा नहीं खेल सकता है. उसके सारे पैसे भी खत्म हो गए थे .यहाँ तक कि उसके पास अपनी सेकंड वाइफ और बच्चो को पालने तक के पैसे भी नहीं थे. डेरिल जो एक सुपरस्टार प्लेयर था बेहद गरीबी की हालत में मर गया. The parable of the pipeline

ये स्टोरी एक लेसन है कि सेविंग और इन्वेस्टमेंट कितनी इम्पोर्टेंट है. अपनी पाइपलाइन बिल्ड करने के लिए जरूरी नहीं कि आपकी सेलरी बहुत ज्यादा हो. आप कितना भी कमाते हो, उसका एक छोटा सा हिस्सा आज से ही सेव करना शुरू कर दो और इस पैसे को किसी लॉन्ग टर्म एसेट्स में इन्वेस्ट करो.

मार्गरेट ओ’डोनेल (Margaret O’Donnell) एक छोटे से टाउन की रहने वाली पब्लिक स्कूल टीचर है. उसकी एनुअल सेलरी $10,000 है. उसे ये जॉब करते हुए करीब 50 साल हो चुके है. मार्गरेट 70 साल में रीटायर हुई थी और 100 की उम्र में मर गयी.

अपनी लास्ट विल में उसने लिखा है कि वो अपने $2 मिलियन 10 डिफरेंट चैरिटीज़ में डोनेट करना चाहती है जी, हाँ आपने सही सुना. मार्गरेट के पास दो मिलियन डॉलर थे. लेकिन कैसे? उसके पास इतना पैसा आया कहाँ से ? इसका सीक्रेट है इन्वेस्टिंग. मार्गरेट अपनी एनुअल सेलरी का 10% सेव करती थी. इस पैसे को वो इंडेक्स फंड्स में और मीडियम और लॉन्ग टर्म बांड्स में इन्वेस्ट करती थी.

उसने पॉवर ऑफ़ कम्पाउंडिंग अप्लाई किया. यानी उसका पैसा टाइम के साथ ग्रो करता रहा. कम्पाउंडिंग इसी मेथड से काम करती है. मार्गरेट अपने पाइपलाइन में हर साल $1,000 जोडती रहती थी. उसका इंटरेस्ट रेट 10%. था. पहले साल में उसके पास $1,000 x 10% इंटरेस्ट था.

सेकंड इयर में उसके पास $2,000 x 10%. था. और थर्ड इयर में उसके पास $3,000 x 10% था, इसी तरह उसका पैसा हर साल ग्रो करता रहा. मार्गरेट सेल्फ डिसप्लीम से रहती थी तभी वो हर साल पैसा सेव करती गयी. उसने 50 सालो के लिए अपनी इन्वेस्टमेंट कम्पाउंड होने दी.

आप शायद बोलोगे कि मार्गरेट एक ओल्ड और कंजूस औरत थी जो अपनी बिल्लियों के साथ अकेली रह रही थी. लेकिन ऐसा नहीं है. मार्गरेट के पास खुद की बीएम्डब्ल्यू थी. वो अपने फ्रेड्स के साथ दुनिया घूमती थी. मार्गरेट काफी ऐशो-आराम से जीती थी. लेकिन उसमे सेल्फ-डिसप्लीन भी काफी था, जिसकी वजह से उसकी लाइफ में फाईनेंशियल सिक्योरीटी थी. The parable of the pipeline

द 50 इयर पाइपलाइन प्लान (The 50-Year Pipeline Plan) The parable of the pipeline
पाम बीच, फ्लोरिडा वो जगह है जहाँ अमेरका के सबसे अमीर लोग रहते है. यहाँ केनेडीजी, फोर्ड्स और रॉकफेलर्स जैसे लोगो की फेमिलीज़ रहती है. आप शायद यकीन नही करोगे पर इन सबके पास जो बेशुमार पैसा है उसका सीक्रेट है कंपाउंडिंग.

इसलिए अब जो हम बताने जा रहे है, उसे ध्यान से सुनिए. हम आपको एक और इनक्रेडिबल कांसेप्ट बता रहे है जो है 72 का रुल.

मान लोग एक अमीर लडकी है जिसे इन्हेरिट में $100,000 मिले है. वो इस पैसे को अलग-अलग जगह इन्वेस्ट करती है जैसे बांड्स, स्टॉक्स, रियेल एस्टेट और पेंशन फंड्स वगैरह. इन सबसे उसे 10% का एनुअल इंटरेस्ट मिलता है. रूल ऑफ़ 72 कहता है 72 को एनुअल इंटरेस्ट से डिवाइड करो. जो नंबर आएगा उतने सालो में इनिशियल इन्वेस्टमेंट डबल होगी.

अब हम इस अमीर लड़की के केस की बात करे तो 72 को 10 से डिवाइड करने पर 7.2 मिलता है यानी 7.2 सालो में उसकी $100,000 की इन्वेस्टमेंट $200,000 होगी.

अगर वो लड़की स्मार्ट और तरीके से चलने वाली होगी तो वो इन्वेस्टमेंट का एक भी पैसा खर्च नहीं करेगी. और 14.4 सालो में $200,000 $400.000 हो जायेंगे. और 21.6 सालो में यही अमाउंट बढकर $800,000 हो जायेगा. यानि 28.8 साल बाद उस लड़की के पास $1.6 मिलियन होगा. तो आपने देखा कैसे फोर्ड और रॉकफेलर्स कई जेनरेशन तक अमीर रहती है.

अब रोथसचाइल्ड फेमिली को ले लो जो पूरे दो सौ सालो तक योरोप की सबसे अमीर और पॉवरफुल फेमिली रही है.

आप ये कांसेप्ट कैसे अप्लाई कर सकते हो? आज से ही अपने बच्चो को पैसे की इम्पोर्टेंस सिखाओ. उन्हें सेविंग और इन्वेस्टमेंट की वैल्यू बताओ. आप एक सिंपल मनी सिस्टम यूज़ कर सकते हो. आप और आपका बच्चा ये गुड हैबिट कल्टीवेट कर सकते हो. तो ये मनी सिस्टम कुछ इस तरह है.

अपने बच्चे के सामने तीन जार रखो. पहले जार में लिखो” स्पेंड एंड गिव” अपने बच्चे को बोलो कि वो उस जार के पैसे चोकलेट्स या कैंडी खरीदने के लिए यूज़ कर सकता है और किसी की हेल्प भी कर सकता है. The parable of the pipeline

सेकंड जार में लिखो” सेव”. मान लो आपका बच्चा अपने बर्थडे पर कोई कीमती टॉय लेना चाहता है या उसे कोई महंगे शूज़ चाहिए तो उसे सेकंड जार में पैसा सेव करना होगा. जरा सोचो वो खुद की सेविंग से कुछ खरीदेगा तो कितना प्राउड फील करेगा. लास्ट वाले जार में लिखो ”इन्वेस्ट’.

अपने बच्चे को बोलो कि ये पैसा उसे कभी भी नहीं निकालना है क्योंकि ये पैसा सिर्फ इमरजेंसी पर काम आएगा. उसे इस जार में पैसे डालते रहना है ताकि उसे किसी से कभी उधार ना माँगना पड़े.

तो देखा आपने ये मनी सिस्टम कितना ब्रिलिएंट है? इससे आपके बच्चो को पैसे की वैल्यू और फाईनेंशियल सिक्योरिटी समझ आयगी. एक बार उसके अंदर सेविंग की हैबिट आ गयी तो समझो आपकी टेंशन खत्म. आपके जाने के बाद भी आपका बच्चा फाईनेंशीयली सिक्योर रहेगा.

ऑफ़ कोर्स आपका भी अपना मनी सिस्टम होना चाहिए. फर्स्ट जार में आप अपने मन्थली खर्चो के लिए पैसे सेव करोगे जैसे राशन-पानी और इलेक्ट्रीसिटी बिल वगैरह. सेकंड जार में आप अपने बच्चे की कॉलेज एजुकेशन के लिए, होम रेनोवेशन या फिर होलीडे के लिए पैसे जमा करो.

फाइनली थर्ड जार का पैसा आपका पाइपलाइन मनी है. अपनी सेलरी से 10% सेव करो और इस जार में डालो. एक साल बाद आपके पास इन्वेस्ट करने लायक पैसा जमा होगा. मान लो कि आपके पास $10,000 की सेविंग है. तो इस पैसे को आप डिफरेंट पोर्टफोलियो जैसे बांड्स, स्टॉक्स, इंडेक्स फंड्स वगैरह में डाल दो. The parable of the pipeline

अगर आपको 10% इंटरेस्ट मिल रहा है तो आपका पैसा हर 7 साल बाद डबल हो जायेगा. इस पैसे को हाथ भी मत लगाओ. इस एडवाइस को फोलो करके देखो, आप एक मिलेनियर बन सकते हो. 72 के रुल से आपका $10,000 7 सालो में $20,000 हो जायेगा और 14 सालो में $40,000 और 21 सालो में $80,000, 28 सालो में $160,000 35 सालो में $320,000 42 सालो में $640,000 और फ़ाइनली 49 साल में आपके पास $1,380,000 होगा.

बेशक पहले साल आपके पास $10,000 ना हो तो भी कुछ उम्मीद है. मान लो आपके पास सिर्फ $1,000 है. तो ट्रिक ये है कि आप इसमें हर साल $1,000 जोड़ते रहो. ऊपर से आपको इसका एनुअल इंटरेस्ट भी मिलेगा. अपने पैसे को 50 साल के लिए कम्पाउंड रख दो. आपकी पाइपलाइन हर 10 साल में और भी बढ़ी होती जायेगी. इसे हम 50 इयर पाइपलाइन प्लान बोलते है.

द 5 इयर पाइपलाइन प्लान (The 5-Year Pipeline Plan ) The parable of the pipeline

समझदार इंसानों ने कहा है” ओक के पेड़ पर चढने के दो तरीके है. या तो आप इसके बीज पर बैठ जाओ और पेड़ उगने का वेट करो या फिर आपको खुद चढ़कर ऊपर पहुंचना होगा”. 50 इयर पाइपलाइन प्लान ऐसा ही है जैसे आप एक बीज पर बैठकर पेड उगने का वेट कर रहे हो.

और आपको मिलेनियर बनने के लिए 50 साल वेट करना है. लेकिन 5 इयर पाइपलाइन शोर्ट टर्म प्लान है, इसमें आप 90% से भी कम टाइम में अमीर बन सकते हो. 50 इयर पाइपलाइन में आपको इन्वेस्टिंग करनी है जबकि 5 इयर पाइपलाइन में आप खुद का बिजनेस स्टार्ट करके एक सक्सेसफुल एंटप्रेन्योर बन सकते हो.

आपके पास एक फलता-फूलता बिजनेस होगा जहाँ आप 5 साल से भी कम टाइम में मिलेनियर बन सकते हो. 5 इयर पाइपलाइन प्लान में आप अपना पैसा नहीं बल्कि अपना टाइम इन्वेस्ट करते हो. मान लो आपके बैंक अकाउंट में $1,440 अमाउंट की डेली सप्लाई होती है तो ये पैसा सिर्फ आपका है. अब ये आपके ऊपर है आप इस पैसे का क्या करोगे.

खर्च करो या सेव, जलाओ या किसी को डोनेट कर दो आपकी मर्जी क्योंकि आपको पता है अगली सुबह आपके अकाउंट में फिर से $1,440 आ जायेंगे. सोचो अगर ऐसा हो तो कितना मजा आये ? लेकिन हम सब जानते है कि ये बस एक ख्याली पुलाव है. The parable of the pipeline

कुछ लोग अमीर होते है और कुछ गरीब क्योंकि सबकी फाईनेंशियल कंडीशंन सेम नहीं होती. ये दुनिया ऐसे ही चलती है. शायद ही ऐसा किसी के साथ होता होगा कि रोज़ उसके अकाउंट में $1,440 आते रहे. लेकिन जो इम्पोर्टेंट बात हम आपको बता रहे है उसे ध्यान में रखना.

सच तो ये है कि जब हम रोज़ सुबह उठते है तो हमारे टाइम अकाउंट में 1,440 मिनट्स होते है यानी पूरे 24 घंटे रोज़ के. बड़ी अमेजिंग बात है ना? दिन के ये पूरे 24 घंटे सिर्फ आपके है. इसलिए आप डिसाइड करोगे कि आप इस टाइम को कैसे स्पेंड करते हो. आप इस टाइम में 9-5 काम कर सकते हो और बाकि टाइम नेटफ्लिक्स देख सकते हो. या फिर आप 9-5 काम करो और अपना पाइपलाइन बिल्ड करना शुरू कर दो.

अब आप बोलोगे” अपना बिजनेस कैसे स्टार्ट करे जब काम से ही फुर्सत नहीं मिलती या लाइफ में इतना सारा स्ट्रेस है, वगैरह-वगैरह. लेकिन ये सिर्फ आपकी बात नहीं है. हर कोई यही बोलता है. आपको याद है पाब्लो ने क्या किया था? आप भी उसकी तरह अपने काम से दो घंटे निकाल कर अपनी पाइपलाइन बिल्ड कर सकते हो. और वीकेंड पर आप तीन घंटे दे सकते हो.

अगर आप टोटल करो तो आपके पास हर वीक 16 घंटे होंगे. यानी काफी टाइम होगा. अपने दो घंटे में आप किसी भी स्किल में परफेक्ट बन सकते हो चाहे कप केक बेकिंग हो या सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग या स्टोरी राइटिंग.

आप इतना टाइम तो निकाल सकते हो कि अपनी हॉबी को बिजनेस में बदल सको. आप चाहो तो सेल्स की ट्रेनिंग भी ले सकते हो. या फिर आप एक ऐसे प्रोडक्ट के बारे में सोच सकते हो तो कई सारे लोगो के काम आ सके. आपको क्या लगता है कि बिल गेट्स ऑफिस से आकर काउच पे आराम करता होगा? नहीं. बल्कि वो कभी खाली नहीं बैठते.

कुछ ना कुछ प्रोडक्टिव करते रहते है. इसलिए तो वो इतने सक्सेसफुल है. एक्सपर्ट का मानना है कि अमेरिका में टॉप 10% अर्नर्स हर हफ्ते एवरेज 52 घंटे काम करते है जबकि 10% अर्नेर्स सिर्फ 45 घंटे ही काम करते है. कितना डिफ़रेंस है ? सक्सेसफुल लोग स्मार्ट तो होते ही है और ज्यादा घंटे काम भी करते है. वो अपने टाइम का बेस्ट यूज़ करते है.

आप शायद बोलोगे कि आपकी लाइफ बढ़िया चल रही है. आपके पास अच्छी जॉब है, बैंक में पैसे है, और फेमिली का खर्चा भी अच्छे से चल रहे है तो भला मुझे नए बिजनेस में इन्वेस्ट करने की जरूरत क्या है ? मै ये रिस्क क्यों लूँ?

इन फैक्ट बिजनेस स्टार्ट करने का यही राईट टाइम है. क्या आपको एंट और ग्रासहोपर की स्टोरी मालूम है ? चींटी गर्मीयों में रोज़ खाना जमा करती थी जबकि ग्रासहोपर खेलता रहता था. और जब विंटर्स आई तो चींटी के पास खाने की काफी सप्लाई थी और ग्रासहोपर के पास कुछ नहीं था. तो पाइपलाइन बिल्ड करने का यही राईट टाइम है इसलिए आज से ही स्टार्ट कर दो. The parable of the pipeline

कनक्ल्यूजन (Conclusion)

इस बुक में आपने ब्रूनो और बकेट कैर्रीयर और पाब्लो द पाइपलाइन बिल्डर. आपने पढ़ा कि हम एक बकेट कैरीइंग दुनिया में रहते है जहाँ हमे सिखाया जाता है खूब मेहनत से पढ़ाई करके कोई सिक्योर जॉब करो. हालाँकि इस दुनिया का उसूल है, नो वर्क नो मनी. इसलिए अगर आपको लाइफ भर फाइनेंशियल सिक्योरिटी चाहिए तो आपको पाब्लो बनकर पाइपलाइन बिल्ड करना होगा. आप चाहे जहाँ रहे, जो करे, ये पाइपलाइन आपको पैसे कमाने का मौका देगी.

आपने इस बुक में 50 साल के पाइपलाइन प्लान के बारे में पढ़ा. आपने इसमें पॉवर ऑफ़ कंपाउंडिंग और रूल ऑफ़ 72 के बारे में सीखा. इसलिए अब मिलेनियर बनना आपके लिए इम्पॉसिबल चीज़ नहीं है. आपने इस बुक के थ्रू 5 साल का पाइपलाइन प्लान भी पढ़ा है. इसलिए हर पल कुछ ना कुछ प्रोडक्टिव काम करो. एक्स्ट्रा टाइम को बेकार की बातो में वेस्ट करने के बजाए खुद का बिजनेस स्टार्ट करो.

आप अपने एक्स्ट्रा बिजनेस को रोज़ के दो घंटे भी दोगे तो भी काफी है. ऑथर बुर्के हेजेज कहते है कि आप 50 इयर पाइपलाइन और 5 इयर पाइपलाइन दोनों बिल्ड कर सकते हो. आप एक साथ स्मार्ट इन्वेस्टर और एंटप्रेन्योर दोनों बन सकते हो. तभी आपके पास सही मायनों में फाईनेंशियल सिक्योरिटी होगी. The parable of the pipeline

जरा सोचो आप एक साथ कितने काम कर सकते हो. इसलिए आज और अभी से स्टार्ट कर दो. इसके लिए ना तो आपको बिग सेलरी की जरूरत है और ना ही एक अमीर बैकग्राउंड होने की. आपको तो बस पाब्लो की तरह सब्र से काम लेना होगा और आपके दिल में स्कसेस पाने का पक्का इरादा होना चाहिए

2 thoughts on “The parable of the pipeline – This great book by Burke Hedges”

Leave a comment