Amazing facts in Hindi about World. Did you know?

 

 

क्या आपने कभी ओपा नाम के अजीब सी दिखने वाली इस मछली को देखा है।
क्या आपको पता है एक ऐसी जिम है जहां जिम करने वाले मेंबर जो वहां साइकिलिंग करते हैं। उसी से वहां की इलेक्ट्रिसिटी प्रोड्यूस होता है। और वही इलेक्ट्रिसिटी जिम में यूज होती है। Amazing facts in Hindi

इस आर्टिकल में आप ऐसे Amazing facts in Hindi को यानी रोचक तथ्य को जानने वाले हो कि आप हैरान हो जाओगे तो चलिए शुरू करते हैं। 

  1. दुनिया में एक से एक विचित्र जॉब है। उसमें से एक जॉब है जिसे कहते हैं। “पांडा नैनी” यानी पांडा लोगों की दादी मां और आपको यह बात जानकर हैरानी होगी अगर आप पांडा नैनी बन गए तो आपको $32000 हर साल मिलेगा इस जॉब मे, लेकिन यह जॉब सिर्फ चाइना में ही अवेलेबल है।

  2. आपकी जो चलने की रफ्तार है वह आपके साथ कौन चल रहा है। उस पर डिपेंड करता है।

  3. जो हम लोग सुपर पावर की बात करते हैं।आपको पता है। दुनिया की बेस्ट सुपर पावर कौन सी है। मर्वेल्स के जो अमेजिंग कैरेक्टर्स के जो क्रिएटर है। “स्टैंडली” उनके हिसाब से जिंदगी का सबसे बड़ा सुपर पावर होता है “L U C K” किस्मत से बड़ी सुपर पावर और क्या हो सकती है। “स्टैंडली” इसके बारे में खुद बोले थे।

  4. मछलियों में एक अनोखी प्रजाति होती है। जिसे कहते हैं। “The Opah” जिसका साइंटिफिक नाम है “Lampris Guttatus” जिसे warm-blooded मछली कहां जाता है। और यह सबसे अजीब दिखने वाली मछलियों में से एक होती है।

  5. आपको पता ही है जो सड़कों पर गड्ढे पड़ जाते हैं। उससे हमें कितनी परेशानी होती है तो UK में एक आर्टिस्ट ने वहां के जितने रोड के गड्ढे थे। सब के सामने एक मार्क कर दिया मतलब वह इतना परेशान हो गया और गवर्नमेंट का अटेंशन पाने के लिए उसने ऐसा किया था।

  6. आपको पता है जब भी कोई सामान किसी स्टेट से दूसरे स्टेट में जाता है। या किसी दूसरे देश से किसी देश में जाता है तो उसमें गुड ट्रेड लगता है मतलब आपको ट्रेड रेगुलेशन से अपने सामान को गुजारना पड़ता है। अगर आप एक बंदूक लारहे हो उसमें जितना ट्रेड रेगुलेशन है। उससे ज्यादा एक केले में है जी हां यह सही बात है। मतलब इंटर नेशनल कानून जो होते हैं बंदूक के लिए कम है। और बनाना यानी केले ज्यादा है। मतलब आप इतना समझ लीजिए बंदूक को इंपोर्ट करना ज्यादा आसान है। केले के मुताबिक

  7. आपको पता होगा कि कंपनी के शेयर मिलते हैं। कंपनी का शेयर खरीद के उसका कुछ परसेंट ओनरशिप ले सकते हो ठीक है। साल 2008 में “माइक मैरिल” नाम के इंसान ने अपने आपको हजार शेयर्स में बांट दिया मतलब, आप कंपनी में शेयर्स लेते हो आपको उस कंपनी के बारे में कुछ डिसीजन लेने का पावर मिल जाता है। इस इंसान ने अपने आपको शेयर्स में बेचा मतलब आप इंसान के पैसा देकर शेयर लोंगे तो यह अपनी लाइफ में क्या कर रहा है। आप रेगुलेट कर सकोगे और जो आप उसे बोलोगे वही वह करेगा यह दुनिया का पहला पब्लिकली ट्रेडेड आदमी है।

  8. जिम में जो लोग इतना मूवमेंट करते हैं। उठाते हैं। पटकते हैं। इतना साइकिलिंग करते हैं। आपको यह नहीं लगता उनके इतनी मेहनत को हम इलेक्ट्रिसिटी मैं बदल सकते है। “Eco Gym” जिसमें जितना भी दौड़ने, साइकिलिंग करने की जो भी जितने भी मशीनें हैं। ऐसे तरीके से बना दिया है। अगर कोई मशीन चलाएगा तो उससे टरबाइन घूमने लग जाएगा और उससे इलेक्ट्रिसिटी प्रोड्यूस्ड होंगी ऐसा सिस्टम बना दिया गया है।

  9. कुछ कुछ ऐसे मूवी सींस होते हैं। जिसमें लोग इमोशनल हो जाते हैं। रोने लगते हैं। एक मूवी है जिसका नाम है सेविंग प्राइवेट ट्रेन और इस मूवी को इतना रियलिस्टिक बनाया गया था की जिन लोगों के ऊपर के यह मूवी बनाया गया था वह इसका ओपनिंग सीन देख कर ही मूवी थिएटर्स बाहर चले गए थे।

  10. दुनिया में ऐसी कई जगह है। जो 100 साल पुरानी है। 200 साल पुरानी है। आयरलैंड में एक ऐसा बार है जो 1000 साल से खुला हुआ है

  11. आप बचपन में ड्राइंग बुक में कलर करते थे तो साइकोलॉजिस्ट के हिसाब से कलरिंग जो है। बेस्ट अल्टरनेटिव है। मेडिटेशन का आप बोलते हो ना मेडिटेशन नहीं होता है बोरिंग लगता है। तो आप कलरिंग कर सकते हो उसके बदले कलरिंग आपके एंग्जाइटी को कम करता है। आपके स्ट्रेस लेवल को रिड्यूस करता है। और आपके फोकस को बढ़ाता है।

  12. हर कंपनी में एक ऐसा मेंबर होता है। जो कंपनी के लिए बहुत जरूरी होता है जिसमें सिर्फ ऑनर ही नहीं आता है और भी लोग होते हैं। जैसे निटेंडो जो कंपनी है। सुपर मारियो का मालिक है और इसके जो मेकर है। श्रीगेरु मियामोटो जिसने सुपर मारियो को बनाया था उनको निटेंडो कंपनी एक्स्ट्रा सिक्योरिटी में रखती है। मतलब उनके लिए एक कानून है।अकेले अपने बाइक पर ऑफिस नहीं आ सकते क्योंकि वह उनके लिए रिस्की हो सकता है। और कंपनी चाहती है कि वह एकदम सिक्योरिटी में आए इसीलिए उनको अलाउड नहीं है। बाइक से आना क्योंकि सुपर मारियो जब इन्होंने क्रिएट किया था तो उससे कंपनी को बहुत ज्यादा फायदा हुआ था।

  13. एक सर्वे के हिसाब से 50% वूमेन ने कहा था कि ब्लैक कलर कॉन्फिडेंस को दिखाता है और 64% आदमियों ने भी यही कहा था।

  14. कई बार ऐसा होता है। कि कोई जंगल कटा और उसके अंदर से कोई हिस्टोरी चीज बाहर निकली कोई अनजान सा बिल्डिंग निकल गई ऐसा कुछ एक जगह पर एक मेक्सिकन रिजर्वायर में पानी रहता था। भरा हुआ फिर एक दिन सूखा पड़ गया ठीक है। जब सूखा पड़ा तो पानी 80 फीट तक नीचे चला गया और फिर उसके अंदर से 500 साल पुराना मैक्सिकन चर्च निकला और यह न्यूज़ पूरी दुनिया में फैलने लगी थे और इसका नाम है टेंपल ऑफ क्यू चुला और यह चार्ज 1564 में बना था। बाद में एबंडेंट कर दिया था।

  15. Lake Baikal यह एक lake है। पूरे धरती के 100% पानी में से उसमें से 20% पानी इसी lake में मौजूद है मतलब दुनिया का 20% पानी इसी lake में है।

अगर आपको यह आर्टिकल  पसंद आया तो कमेंट जरूर करना और अपने दोस्तों के साथ इसे जरूर शेयर करें धन्यवाद

1 thought on “Amazing facts in Hindi about World. Did you know?”

Leave a comment