Amazing Facts in Hindi about Navratri 2021

नमस्कार दोस्तों नवरात्रि ( Happy Navratri )की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं| | आप सबकी इस साल की नवरात्रि बड़े हर्षोल्लास मैं संपन्न हो यह मेरी भगवान से प्रार्थना है।


इस साल नवरात्रि किस दिन आ रही है। (Navratri Date in indian celendar)
(navratri kab hai)


इस वर्ष नवरात्रि 17 अक्टूबर शनिवार के दिन से प्रारंभ हो रही है एवं 25 अक्टूबर रविवार को समाप्त हो रही है।

 नवरात्रि का डेकोरेशन कैसे करें।

( navratri decoration ) नवरात्रि का डेकोरेशन अपनी पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ करनी चाहिए। भारत में नवरात्रि का त्यौहार (navratri festival) लोग बड़े ही हर्ष और उल्लास से बनाते हैं। भारत में नवरात्रि के समय गरबा की प्रतियोगिता (navratri garba) पी रखी जाती है। और साथ ही देवी के मंडल की सजावट की प्रतियोगिता भी होती है।

अगर आपका नवरात्रि मैं अपने घर को सजाना है। तो आपको इन बातों के अंत या लगना चाहिए सुबह जल्दी उठकर स्नान कर ले उसके बाद हर दिन नए फूलों की माला भगवान को पहनाए और स्पीकर में देवी के भजन सुबह चलाएं जिससे आपको बहुत अच्छा महसूस होगा और आप मोटिवेटेड भी रहेंगे और आप धूपबत्ती,अगरबत्ती भी लगा सकते हैं जिससे आपके पूरे घर में बहुत ही अच्छी सुगंध चलते रहेंगे जिससे आपका मन शांत रहेगा पर आपको आनंद आते रहेगा और आप अपने घर के छत पर एक देविका झंडा भी लगा सकते हैं। एवं अपने घर को लाइटिंग से सजा सकते हैं।

नवरात्रि की पूजा की विधि। (navratri puja vidhi)

नवरात्रि की पूजा का एक अपना ही अलग महत्व है। नवरात्रि के (navratri utsav) पहले दिन बड़े से लेकर बच्चों तक हर कोई अपने हिसाब से उपवास रखते हैं। व्रत ( navratri fast ) रखते कुछ लोग एक टाइम का फलारी खा कर उपवास रखते हैं। (navratri vrat vidhi) और कुछ लोग दिनभर नंगे पैर रहते हैं। और कुछ लोग मोन रहने का व्रत रखते हैं। और इसे अपने हिसाब से एक दिन या 9 दिनों तक लोग अपना के रखते हैं। कई लोग बिस्तर पर ना सो के 9 दिनों तक जमीन पर ही सोते हैं। बहुत से घरों में घट भी बिठाए जाते हैं। और आखरी दिन उससे नदी में सिरा दिया जाता है। यह 9 दिन पता ही नहीं चलता इतनी जल्दी पीछा दे और हर कोई अगले साल की नवरात्रि का इंतजार करता है।

 (navratri 9 devi names in hindi)

  1. नवरात्रि के पहले दिन माता शैलपुत्री देवी की पूजा की जाती है। जिन्हें दुर्गा के 9 रूपों में से प्रथम स्वरूप माना गया है।
  2. नवरात्रि के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। जिन्हें दुर्गा के नौ रूपों में से द्वितीय स्वरूप माना गया है।
  3. नवरात्रि के तीसरे दिन माता चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। जिन्हें दुर्गा के नौ में से तृतीय स्वरूप माना गया है।
  4. नवरात्रि के चतुर्थ दिन माता कुष्मांडा की पूजा की जाती है। जिन्हें दुर्गा के नौ रूपों में से चतुर स्वरूप माना जाता है।
  5. नवरात्रि के पांचवे दिन माता स्कंदमाता की पूजा की जाती है। जिन्हें दुर्गा के नौ रूपों में से पांचवा स्वरूप माना जाता है।
  6. नवरात्रि के छठे दिन माता कात्यायनी की पूजा की जाती है। जिन्हें दुर्गा के नौ रूपों में से छटा स्वरूप माना गया है।
  7. नवरात्रि के सातवें दिन माता कालरात्रि की पूजा की जाती है। जिन्हें दुर्गा के नौ रूपों में से सातवां स्वरूप माना गया है।
  8. नवरात्रि के आठवें दिन माता महागौरी की पूजा की जाती है। जिन्हें दुर्गा के नौ रूपों में से आठवां स्वरूप माना गया है।
  9. नवरात्रि के नौवें दिन माता सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। जिन्हें दुर्गा के नौ रूपों में से नवा स्वरूप माना गया है।

नवरात्रि स्टेटस  (navratri status 2020)

navratri status 2020 in english


पहला नवरात्रि स्टेटस   (navratri status 2020 in English)

navratri status 2020 in hindi

नवरात्रि स्टेटस इन हिंदी (navratri status 2020 in hindi)

navratri status 2020 in hindi
navratri status 2020 in hindi

इस साल की नवरात्रि बहुत खास है। आप सबको पता ही होगा कि नवरात्रि हिंदू धर्म का एक बहुत ही विशेष त्यौहार है। जिसे पूरे भारत में मनाया जाता है। गुजरात और बंगाल में इसे और भी ज्यादा उत्साह और रोमांच के साथ मनाया जाता है नवरात्रि के 9 दिन बड़े ही खास माने जाते हैं।

और यह भी मान्यता है। की देवी मां 9 दिनों के लिए धरती पर आती है। इसी मान्यता के आधार पर लोग 9 दिनों तक उपवास एवं व्रत रखते हैं। और साथी लहसुन प्याज मास आदि का सेवन 9 दिनों तक बंद रहता है। और इसी के साथ दसवे दिन जिस दिन रावण दहन होता है उस दिन कई जगह भंडारा प्रसादी का कार्यक्रम जरूरत है।


अगर आप दशहरे के बारे में कुछ रोचक बातें जानना चाहते हैं तो हमारे इस ब्लॉक से जुड़े रहे क्योंकि हम इसी ब्लॉग वेबसाइट पर दशहरे के बारे में भी बहुत अच्छी अच्छी रोचक बातें लेकर आएंगे जिसे आपने बहुत कम या कभी नहीं सुना होगा तो बने रहिए हमारे साथ और इस ब्लॉग को अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ वे शेयर करें धन्यवाद।

1 thought on “Amazing Facts in Hindi about Navratri 2021”

Leave a comment